अपराध रिकॉर्ड

Last updated 31 January 2017 03:00pm

भारतीय जाली मुद्रा सूचना प्रणाली(एफ.आई.सी.एन.)
भारतीय जाली मुद्रा के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की सूचना प्रणाली विकसित की गयी है जो कि एन.सी.आर.बी. के वेब-पोर्टल ncrb.gov.in पर उपलब्ध है। इसका उपयोग गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, राज्य/संघ शासित पुलिस संगठनों और अन्य अधिकृत उपयोगकर्ताओं द्वारा इंटरनेट पर किसी भी समय (24X7) किया जा सकता है। सभी हित धारकों के लिए विशेष प्रशिक्षण-सह-कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है। इस प्रणाली का उपयोग भारतीय जाली मुद्रा की ऑनलाइन प्रविष्टि व विवरण प्राप्ति हेतु निम्नलिखित के द्वारा किया जा रहा है:-


पुलिस, केंद्रीय एजेंसियाँ तथा सी.ए.पी.एफ (सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल आदि) द्वारा जब्त की गई जाली मुद्रा के लिए।
बैंक (आर.बी.आई., सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और विदेशी बैंक) द्वारा जाली मुद्रा पाए जाने पर।


मोटर वाहन
चोरी व बरामद मोटर वाहन के समन्वय के लिये एक ऑनलाईन प्रणाली वाहन समन्वय विकसित की गई है। पुलिस, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय एवं बीमा क्षेत्र इस प्रणाली के अन्य साझेदार हैं। जन-सामान्य की सुविधा हेतु राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो में एक वाहन पूछताछ पटल कार्यरत है। इसके अतिरिक्त अनेक राज्य/ केन्द्र शासित क्षेत्र के पुलिस संगठनों द्वारा भी अपने क्षेत्र में पूछताछ पटल का संचालन किया जा रहा है। जन सामान्य के लिये वाहन पूछताछ सेवा ऑनलाईन भी उपलब्ध है।


तलाश सूचना प्रणाली
एन.सी.आर.बी. द्वारा विकसित नया वैब आधारित प्रणाली पुराने तलाश प्रणाली का विकल्प है। यह प्रणाली गुमशुदा, अपहृत, अज्ञात व्यक्तियों / शवों के मिलान के लिए बनाया गया है। वर्तमान में यह प्रणाली एन.सी.आर.बी. मुख्यालय में कार्य कर रही है।
 

अपराध अपराधी सूचना प्रणाली (सी.सी.आई.एस.)
सी.सी.आई.एस. साफ्टवेयर में SCRBx से प्राप्त अपराध, अपराधी तथा संपत्ति से संबंधित सूचनायें एकत्रित की जाती हैं जिनका प्रयोग विभिन्न प्रकार के रिपोर्ट निकालने के लिए किया जाता है। विभिन्न एजेन्सियों द्वारा इसका प्रयोग व्यक्तियों के पूर्व अपराधिक विवरण जानने के लिए भी किया जा रहा है। वर्ष 1994 में आरम्भ की गयी इस प्रणाली के डाटाबेस में 4,33,78,448 रिकॉर्ड हैं। अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह को छोड़कर लगभग सभी राज्यों द्वारा इस प्रणाली को अब बन्द कर दिया गया है। यह कार्य अब सी.सी.टी.एन.एस. परियोजना के अंतर्गत CAS(कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) के माध्यम से किया जा रहा है।


आग्नेयास्त्र समन्वय प्रणाली
विभिन्न प्रकार के पंजीकृत/ अपंजीकृत आग्नेयास्त्रों व गोला-बारूद की चोरी / बरामदगी की सूचनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली के अन्तर्गत एकत्रित किया जाता है । विभिन्न राज्यों की SCRBx द्वारा एकत्रित इन आंकड़ों का प्रयोग संसदीय प्रश्नों के उत्तर तथा विभिन्न प्रकार की अन्य रिपोर्ट बनाने के लिए किया जाता है।

रंगीन पोर्ट्रेट बिल्डिंग सिस्टम (सी.पी.बी.एस.)
यह प्रणाली, पीड़ित या चश्मदीद गवाह द्वारा वर्णित जानकारी के आधार पर संदिग्धों के चेहरे का चित्र बनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए विकसित की गई है। इस प्रणाली को 2011 में सभी राज्यों को उनके अपराध रिकार्ड ब्यूरो के माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ब्यूरो द्वारा कुल 3079 संदिग्धों के चित्र तैयार किए जा चुके हैं।
इस प्रणाली के उपयोग हेतु निम्नलिखित के लिए प्रशिक्षण-सह-कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है:-
राज्य/संघ शासित क्षेत्र पुलिस, जांच एजेंसियाँ, खुफिया एजेंसियाँ तथा सशस्त्र सीमा बल आदि।
इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर पुलिस अकादमी(नेपा), सीबीआई अकादमी सहित विभिन्न एजेंसियों के पुलिस अधिकारियों को इस प्रणाली पर समय-समय पर प्रशिक्षण/व्याख्यान प्रदान किया जाता है।

 

 

***